Top 10 WordPress plugin से अपनी ब्लॉगिंग को बेहतर कैसे बनाएं? 2021

Top 10 WordPress plugin से अपनी ब्लॉगिंग को बेहतर कैसे बनाएं? 2021

दोस्तों अगर आप की भी कोई ब्लॉक या फिर वेबसाइट है। तो आपके लिए वर्डप्रेस के बारे में जानना बहुत जरूरी है। वर्डप्रेस का मुख्य कारण वर्डप्रेस प्लगिन होता है। और यह आपके ब्लॉग एवं वेबसाइट को बेहतरीन बना देता है। वर्डप्रेस के अंदर आपको काफी सारे मुफ्त प्लगिन और थीम्स भी मिल जाते हैं। जिसके अंदर आप लोगों को बिना कोई कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के और अपनी नॉलेज के मुताबिक ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते हो।
इसी कारण से हम आपको आज ऐसे जबरदस्त वर्डप्रेस plugin के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को बेहतर बना सकते हो। और जब वर्डप्रेस पर आप लोग अपना ब्लॉग सेटअप कर लेते हो। इसके बाद आप ही सोचते होंगे कि किसी वर्डप्रेस प्लगइन को इंस्टॉल किया जाए। यानी कि वर्डप्रेस के अंदर आपको काफी सारे मुफ्त प्लगइन देखने को मिलते हैं। इसी बात को जानते हुए हम आपके लिए आज ऐसे ही टॉप वर्डप्रेस प्लगइन लेकर आए हैं। जो आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे।

Jet pack by WordPress plugin ka varnan

(1) जेट पैक बाई वर्डप्रेस

मैं आपको यहां पर बता दूं। कि जेट पैक एक ऐसा वर्डप्रेस प्लगइन होता है। जो हमें बहुत सारे फीचर्स प्रोवाइड करता है। और यह 4 से 5 प्लगइन का काम अकेला ही करता है।इसी वजह से आप जटपैक का इस्तेमाल करके
कम-से-कम वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉल करके काम कर सकते हो। और इसी आज के समय पर 5 मिलियन से भी ज्यादा लोग उपयोग कर रहे हैं। क्योंकि जटपैक के अंदर में काफी सारे बेहतरीन फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।

जितने फीचर्स आपको जेट पैक देता है। इतने फीचर्स लेने के लिए आपको काफी सारे प्लगइन का उपयोग करना पड़ सकता है। पर आपको यह एक ही प्लगइन में मिलते हैं। जिसे हम जटपैक कहते हैं। और वहां जटपैक वर्डप्रेस प्लगइन फीचर्स कुछ इस प्रकार हैं –
• साइट एस्टेट्स और अनेलास्टिक
• ब्रूट फोर्स अटैक प्रोटेक्शन
• डाउनटाइम मॉनिटरिंग
• सोशल मीडिया शेयर बटंस
• व्यू द मोस्ट रिसेंट इवेंट्स
• शो रिलेटेड पोस्ट

(2) अकिस्मेट anti-spam

वर्डप्रेस प्लगइन में यह काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यानी कि जब कभी भी आपके ब्लॉग पर कोई स्पैम कमेंट आता है। तो यह उसको रोक देता है। इससे आपको यह सहायता मिलती है। क्या आप अपने ब्लॉग पर केवल ऐसे ही कमेंट को पब्लिश कर पाओगे जोके स्पैम कमेंट नहीं हो। क्योंकि आज के समय में बहुत से लोग हैं जो कि अपने ब्लॉक के लिए बैक लिंक बनाने के वास्ते किसी अन्य ब्लॉग पर कमेंट करते हैं। यदि आप इस का इस्तेमाल करते हो तो आप इसकी सहायता से जेनरेटेड एवं स्पैम कमेंट को रोक पाओगे।

Yost plugin ke bare mein vistar purvak jankari

(3) योस्ट Seo

साथियों अपने ब्लॉग को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करवाने के लिए योस्ट एस इ ओ सबसे अच्छा वर्डप्रेस plugin होता है। इसके द्वारा आपकी पोस्ट को रैंक होने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। और यह जो है। आपके ब्लॉग का ऑन पेज जो होता है। उसको बेहतरीन बनाता है। इसके द्वारा आप अपनी प्रत्येक पोस्ट का एस इ ओ बड़े ही आसन तरीके से कर सकते हो। इसके लिए सबसे पहले आपको योस्ट एस इ ओ को इंस्टॉल करके ओपन कर लेना है। और इससे आप अपने ब्लॉग का एस ई ओ बड़े ही सरल एवं आसान तरीके से कर सकते हो।

Any plugin ke bare mein sampurn jankari

(4) TinyMCe एडवांसड

अगर आप इसे वर्डप्रेस plugin इस्तेमाल करते हो तो आप इसकी सहायता से अपने डिफॉल्ट एडिटर को और भी अधिक एडवांस लेवल पर पहुंचा सकते हो। और जो भी लिमिटेड फीचर्स आपको वर्डप्रेस एडिटर में मिलते हैं। उनको भी बढ़ा सकते हो। इसी के साथ आज आप लोग अपनी पोस्ट को एकदम अट्रैक्टिव एवं बेहतरीन तरीके से लिख सकते हो।

(5) वर्डफेन्स सिक्योरिटी

वर्डफेन्स सिक्योरिटी आपके ब्लॉग एवं वेबसाइट को सुरक्षित रखता है। क्योंकि आज के समय में इंटरनेट पर काफी सारे स्पेन और हैकर होते हैं। क्योंकि आपके ब्लॉग एवं वेबसाइट को किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचा सकते हैं। और इसी नुकसान को रोकने के लिए इस वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग आपको करना चाहिए। और आपको कोई समस्या आएगी भी तो यह आपको ईमेल के जरिए इंफॉर्मेशन दे देता है। जिसे आप जल्द से जल्द ठीक कर सकते हैं।

(6) एलिमेंटर पेज बिल्डर

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को अपनी अनुसार डिजाइन करना चाहते हो। तो आप इस वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग कर सकते हो। इसके अंदर आपको काफी सारे फीचर्स मौजूद देखने को मिल जाते हैं। जिनके चलते आप अपनी वेबसाइट मैं कई प्रकार के वेजेट, मैप एवं लेआउट आदि को डिजाइन कर पाओगे। खासकर यह प्लगइन उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। जो कि अपनी वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए ड्रैग एंड ड्रॉप का इस्तेमाल करते हैं।

(7) अपड्राफ्ट्सप्लस वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन

जो कंपनी होस्टिंग देती है। हमारी वेबसाइट का डाटा भी उसी के पास स्टोर रहता है। और जब कभी वेबसाइट हैक हो जाती हैं। तो इससे हमें अपना वेबसाइट का डाटा खोने का डर भी लगा रहता है। इसी वजह से आप अपनी वेबसाइट पर बैकअप के लिए इस वर्डप्रेस प्लगइन को उपयोग कर सकते हो। और यह टाइम पर ऑटोमेटिक तरीके से आप की वेबसाइट के बैकअप को कैच करता रहता है। जिससे अगर आपको कोई समस्या आए तो आप अपनी वेबसाइट को रिकवर कर पाएं।

(8) गूगल एनालिटिक्स डैशबोर्ड

अगर आप वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करोगे तो आप इसके द्वारा अपनी वेबसाइट की एनालिटिक्स रिपोर्ट को जान सकते हो। यह आपकी वेबसाइट से संबंधित हर प्रकार की एनालिटिक्स रिपोर्ट को वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर दिखाता है। उदाहरण के तौर पर रियल टाइम, ट्रैफिक सोर्स, बेहतर ट्रैफिक एवं रेफरल ट्रैफिक और डायरेक्ट ट्रैफिक आदि इससे आपको बार-बार अपने गूगल एनालिटिक्स अकाउंट को खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

(9) स्मश (Smush)

इस प्लगइन के इस्तेमाल से आप अपनी वेबसाइट पर उपयोग होने वाले हर प्रकार के इमेज के साइज को बिना उसकी क्वालिटी कम करते हुए इसका उपयोग कर सकते हो। यानी कि जब कोई इमेज लोड होती है। तो इसमें टाइम लग जाता है। जिससे आप की वेबसाइट की स्पीड पर काफी ज्यादा असर पड़ता है। इसी वजह से आपको इस प्लगइन का उपयोग जरूर करना चाहिए।

(10) वन सिंगल

वर्डप्रेस प्लगइन का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से आप अपने रीडर्स को अपने ब्लॉग से कनेक्ट कर सकते हो। और अपनी प्रत्येक पोस्ट के नोटिफिकेशन को उन तक भेज सकते हो। आपके ब्लॉग पर जब भी कोई नई पोस्ट पब्लिश होगी। तो यह आपकी पोस्ट को आपके रीडर्स के पास पहुंचाता है। इससे आपके रीडर आपके साथ जुड़े रहते हैं।

निष्कर्ष (conclusion )

उम्मीद है दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा। और इसी के साथ-साथ आपको अपनी वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस प्लगइन को चुनने आसानी होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर भी जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment