WordPress website kaise banate hain. full guide in Hindi 2021

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं? ( Full guide in 2021 )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जानने वाले हैं। कि वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाते हैं? अगर आप भी वर्डप्रेस पर अपना खुद का यह ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनाना चाहती हो। तो इस पोस्ट के अनुसार आपको इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप रूप से मिलने वाली है। किसी नए ब्लॉगर के लिए वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना थोड़ा कठिन हो जाता है। क्योंकि इसके अंदर हॉस्टल को जोड़ना प्लगइन और थीम्स को सिलेक्ट करना आदि काम करने पड़ते हैं।

अगर हम ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते हैं। तो इतनी परेशानी नहीं आती है। क्योंकि ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते समय उसकी खुद की पोस्टिंग सर्विस फ्री में मिल जाती हैं। परंतु इसकी दूसरी ओर वर्डप्रेस के अंदर हमें सबसे अच्छी सुविधाएं एवं फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। जिसके अंदर हम अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।काफी सारे लोग हैं। जो के वर्डप्रेस पर ही अपना ब्लॉग बना रहे हैं। तो अब जान लेते हैं। कि वर्डप्रेस पर स्वयं का ब्लॉग यह वेबसाइट कैसे बनाते हैं?

वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए क्या चाहिए ?

जब कभी भी अपने वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सोची होगी तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि इसके लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है। तो आपने बिल्कुल सही सोचा है। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं सोचोगे तो आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग नहीं बना पाओगे। वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है।

• डोमेन नेम

• वेब होस्टिंग

यह दो चीजें हैं। जिनकी जरूरत आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले पड़ती है। आइए इन के बारे में विस्तार पूर्वक रूप से जान लेते हैं।

(1) डोमेन नेम

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन नेम लेना पड़ता है। अगर मैं सीधे शब्दों में कहूं तो डोमेन नेम आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग का ही एड्रेस होता है। डोमेन नेम आपको कई प्रकार के देखने को मिल जाते हैं। उदाहरण के तौर पर जैसे -. Com, .in , .org , .net इन को छोड़कर भी और भी काफी सारे डोमेन नेम हैं। जिन्हें आप गोडैडी या फिर और भी कंपनियों से परचेस कर सकते हैं।

(2) वेब होस्टिंग

डोमेन नेम खरीदने के बाद वेब होस्टिंग के बारे में जानना भी जरूरी है। हम आपको बता दें कि होस्टिंग एक ऐसी जगह होती है। जहां आपके वर्डप्रेस की सारी फाइल स्टोर रहती हैं। आपके ब्लॉग का जितना भी डाटा रहता है। वह सारा डाटा आपकी हॉस्टल के सर्वर पर ही स्टोर रहता है। और उसके ऊपर आपका पूरा पूरा नियंत्रण होता है। इसी के दूसरी ओर ब्लॉगर पर आपका कोई कंट्रोल नहीं होता है। इसी वजह से ज्यादातर लोग वर्डप्रेस पर ही वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग के लिए होस्टिंग कहां से खरीदें?

साथियों वेब होस्टिंग खरीदने के लिए आप ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग एवं होस्टगेटर की रीसेलरक्लब वेब होस्टिंग ले सकती हो। और इसके अंदर आपको कस्टमर सपोर्ट काफी बेहतर मिल जाती है। क्योंकि भविष्य में आपको जब कभी कोई समस्या आएगी तो वेब होस्टिंग कंपनी आपको बहुत बढ़िया सपोर्ट करती है। इसीलिए होस्टिंग इन्हीं कंपनियों से खरीदें।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने की पूर्ण विवेचना?

तो अब आपने वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन एवं वेब होस्टिंग के बारे में तो जान लिया होगा और डोमेन नेम एवं वेब होस्टिंग कहां से खरीदें इसके बारे में भी आप जान चुके हैं। तो आइए अब इससे आगे की प्रोसेस को जान लेते हैं।

Step 1: पहले आपको सीपैनल में लॉगिन करना पड़ेगा। cpanel यानी कि आपकी होस्टिंग का डैशबोर्ड होता है। जहां पर आप अपनी होस्टिंग पैनल को कंट्रोल करते हैं। अर्थात वहीं से आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करना पड़ता है। तब जाकर आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बना सकते हैं। तो सीपैनल लॉगइन करने के लिए आपको अपने डोमेन नेम के तुरंत बाद सीपैनल टाइप कर देना है। टाइप कर देने के बाद एंटर कर देना है।

जैसे – yourdomain.com /Cpanel

इसके बाद जब आपने हॉस्टल खरीदी होगी तो आपको जो यूजर नेम और पासवर्ड मिला होगा वह आपको यहां पर सीपैनल को खोलने के लिए एंटर कर देना है। इसके बाद लॉगइन बटन पर क्लिक कर देना हैं। लेकिन आपको यहां पर एक बात ध्यान में रखनी है। जो कि सबसे इंपोर्टेंट है। और वह यह है कि आपकी पैनल के अंदर तब ही एंटर कर सकेंगे जब आपने वेब होस्टिंग खरीदनी होगी।

Step 2: यूजरनेम एवं पासवर्ड डालते ही आप सीपैनल में लॉगिन हो जाते हैं। और वहां पर आपको काफी सारे ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। जैसे ही आप थोड़ा स्क्रोल डाउन करते हुए नीचे आओगे तो आपको वर्डप्रेस का एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा अगर नहीं मिले तो आप सच बॉक्स में टाइप कर कर सर्च कर सकते हैं। वर्डप्रेस आ जाएगा फिर उस पर क्लिक कर दें।

Step 3: वर्डप्रेस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिसके अंदर आपको कुछ डिटेल्स करनी पड़ती है। उदाहरण के तौर पर आपकी वर्डप्रेस साइट का नाम, यूआरएल, साइट डिस्क्रिप्शन, एडमिन यूजर नेम, https, ईमेल आईडी एवं लैंग्वेज इस को छोड़कर अगर आप किसी अन्य वर्जन वर्डप्रेस का उपयोग करना चाहते हैं। तो उसे आप यहीं पर भर सकते हैं। लेकिन अगर आप मानें तो वर्डप्रेस का खुद का सबसे लेटेस्ट वर्जन होता है। फिर सारी डिटेल्स भर दें इसके बाद एक इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा फिर उस पर क्लिक कर दें।

Tishal Tech

Button text

Step 4 : इसके बाद इसकी प्रोसेस में थोड़ा टाइम लगता है। जैसे ही प्रोसेसिंग कंप्लीट हो जाती है। तो आपके पास एक मैसेज आएगा और उस मैसेज में वर्डप्रेस को लोगिन करने का यूआरएल दे रखा होता है। जैसे ही आप उससे यूआरएल पर क्लिक करेंगे तो आप डायरेक्ट यूजर नेम पासवर्ड डालते ही वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में आ जाएंगे आप चाहे तो डोमेन नेम का एड्रेस डाल के उससे आगे / WP – admin लिख सकते हो। ऐसा करने से भी आपका वर्डप्रेस का डैशबोर्ड खुल जाता है।

FREE UC & ROYAL PASS BGMI APP

जैसे – yourdomain.com / WP – admin

जैसे ही वर्डप्रेस डैशबोर्ड खुल जाए तो वहां पर एड न्यू पोस्ट पर क्लिक करने से आप नई पोस्ट क्रिएट कर सकते हैं. यानी कि लिख सकते हैं। आप अनचाहे पेज बना सकते हैं एवं तरह-तरह की थीम्स एवं प्लगिंस को भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इन को छोड़कर भी आपको वर्डप्रेस के अंदर काफी बेहतरीन ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। जिनके द्वारा आप एक जबरदस्त और अच्छी क्वालिटी का वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हैं।

निष्कर्ष (conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है। कि आप वर्डप्रेस पर किस प्रकार अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट बना सकते हैं। एवं उसे किस प्रकार कस्टमाइज कर सकते यह भी मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप रूप से बता दिया है। हमें उम्मीद है कि हमारी इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला हुआ और आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे आगे तक जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment