Pf kya hai PF nikaalne ka best tarika 2022

Pf क्या है और पीएफ निकालने का बेस्ट तरीका ! 2022

Pf क्या है और पीएफ निकालने का बेस्ट तरीका ! 2022

Pf क्या है और पीएफ निकालने का बेस्ट तरीका !
नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको Pf क्या है और आप बीएफ कैसे निकाल सकते हैं। इसके बारे में हम आपको बेस्ट तरीके बताने वाले हैं आप चाहे सरकारी जॉब कर रहे हो या फिर प्राइवेट नौकरी आपकी महीने की सैलरी में से कुछ हिस्सा पीएम के तौर पर जरूर कटता होगा। यह एक प्रकार का सरकारी स्कीम है जिसमें कर्मचारी की तनख्वाह का 10% हिस्सा काट लिया जाता है और उसमें कर्मचारी की संस्था भी उसकी सैलरी का 10% योगदान करती है। जिसे कुल मिलने पर pf बनकर तैयार हो जाता है।

आप इस रकम को रिटायरमेंट के बाद या फिर जब आप नौकरी छोड़ना चाहते हैं नौकरी छोड़ने के वक्त क्लेम कर सकते हैं इसकी क्या प्रक्रिया होती है। और Pf निकालने का क्या तरीका हो सकता है इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक और ध्यान पूर्वक बताएंगे। ताकि आपको हमारी यह पोस्ट समझ में आ सके और आप पीएफ निकालने में सक्षम हो सकें। इसके लिए आपको हमारे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा अगर आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ लेते हैं तो हम इस बात का दावा करते हैं। आप कुछ ही समय के अंदर पीएफ के बारे में जान सकते हैं और पीएफ आसानी से निकाल भी सकते हैं तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं पीएफ के बारे में।

👉 paise-se-paisa-kaise-kamae-2022-best-ways

Pf क्या होता है ? 2022

Pf निकालने की प्रक्रिया से पहले हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि Pf क्या होता है यह एक खास किस्म का स्कीम है जिसे सरकार के द्वारा लांच किया गया है। इस स्कीम में सरकार कर्मचारियों को जो सैलरी देती है उसका 10% निकाल कर अपने पास रख लेती है। और कितनी तनख्वाह होती है उसका 10% स्वयं भी अलग निकाल कर रख लेती है इन दोनों तरह की अलग-अलग निकाली हुई राशि को एक साथ मिलाकर Pf बनाया जाता है। सबसे पहले यह पीएफ केवल सरकारी नौकरियों में कटता था लेकिन अब ऐसा नहीं है आज के समय में प्राइवेट नौकरियों में संस्था को 12% देना होता है प्राइवेट और सरकारी संस्था के लिए पीएफ काटने की लिमिट 10% कर दिया गया है।

अर्थात आपकी जो सैलरी होती है उसका 10% सरकार देती है और जो आप को सैलरी दी जाती है उसमें से 10% निकाल लिया जाता है। इस पर सालाना 8.5%की ब्याज दर दिया जाता है। अगर आपको आपातकालीन स्थिति में पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो आप लोग इस Pf राशि का प्रयोग भी कर सकते हैं। अन्यथा रिटायरमेंट होने के समय इन सभी राशियों को एक साथ प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपको रिटायरमेंट के वक्त काफी अच्छे पैसे मिल सके। बहुत सारे लोग अपना ज्यादा पीएफ कटवाते हैं ताकि रिटायरमेंट के समय उन्हें अच्छा खासा पैसा मिल सके।

दोस्तो आप किसी कारणवश अपनी नौकरी को छोड़ना चाहते हैं तो भी आप अपने पी एफ को पूरा निकाल सकते हैं अगर आप किसी और कंपनी में नौकरी करने के लिए पहुंच जाते हैं। तो आपके पीएफ को उस कंपनी से दूसरे कंपनी में ट्रांसफर कर दिया जाता है तो किसी भी स्थिति में आपको यहां पर घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यहां पर आपका पैसा मारा नहीं जाएगा यह पैसा पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। सरकारी नियमों और मानकों के आधार पर कर्मचारी की सुविधा के लिए बनाए गए पीएफ को आसानी से अपने लाभ में ले सकते हैं।

Pf कैसे निकाले ? निकालने का बेस्ट तरीका

अगर आप भी कई पर जॉब करते हैं और आपका पीएफ कटता है और आप को पीएफ निकालने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। और पीएफ धनराशि को निकालना चाहते हैं। तो निकाल सकते हैं और उसके बारे में हम आपको नीचे जी जानकारी दी रहे हैं आपको हमारी बताइ गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है।

1) अगर आप कहीं पर भी जॉब कर रहे हैं और आप कर्मचारी हैं तो आप यूनिफाइड मोबाइल पोर्टल पर चले जाइए। और आपसे यूएएन नंबर और पासवर्ड से इस पोर्टल पर लॉगइन कर लीजिए।

2) लॉगइन करने के लिए आपको लॉगइन सर्विस पर क्लिक कर देना है और एक ड्रॉपडाउन मेनू आएगा जहां से आपको फौरन 31, 19, 10C को सेलेक्ट कर लेना है।

3) अब आप देख सकते हैं आपको यहां पर ऑनलाइन सर्विस का एक विकल्प दिखाई दे रहा होगा जिसे आप को सेलेक्ट करके आगे बढ़ जाना है। आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको लिंक बैंक अकाउंट नंबर देना होगा और उसे वेरीफाई कर लेना है।

4) आपका बैंक अकाउंट वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज फिर से ओपन हो जाएगा जहां पर आपको नौकरी छोड़ने का कारण बताना पड़ेगा। उसके बाद मेन्यू में जाएं और पीएफ निकासी पर क्लिक कर दीजिए। इसकी जगह पर आप फॉर्म 19 को भी सेलेक्ट कर सकते हैं वहां, में आवेदन करता हूं के विकल्प पर क्लिक करें।

5) अगले स्टेप में आपको अपना पूरा नाम और पूरा लिखना होगा और इसके बाद पासबुक के पहले पन्ने को स्कैन करके अपलोड कर देना है। नीचे आपको स्वीकार करने के लिए एक बॉक्स दिया जाएगा जहां आपको टिक करना है जिसे यह कन्फ़र्म होगा कि आप सभी नियम से सहमत हैं। वहां पर आपको वेरीफाई करने के लिए आधार कार्ड नंबर भी देना पड़ेगा जिस पर ओटीपी आएगा आपको वह ओटीपी यहां पर देना पड़ेगा।

6) इसके बाद आपको सम्मिट वाले बटन पर क्लिक कर देना अब आप अपने आप उस पेज पर पहुंच जाएंगे जो बैंक के अकाउंट वेरीफाई के बाद आया था। वहां आपको फिर से मेनू में जाकर फॉर्म का सेलेक्ट करना है और इसमें आपको एक फॉर्म 31 का चयन करना है।

7) अब इसमें भी आपको फॉर्म 19 की तरह जानकारी देनी है और ओटीपी के द्वारा वेरीफाई कर लेना है आपके द्वारा जमा किए गए फोन की जांच होने के बाद अब कुछ दिनों में यूएएन से जुड़े आपके बैंक अकाउंट में सारे के सारे पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

👉 tadkalyrics.com/sip-kya-hai-2022

निष्कर्ष

दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को Pf क्या है तथा Pf आप कैसे निकाल सकते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment