Personal Loan कैसे लिया जाता है? Step By Step पूरी जानकारी

Personal Loan कैसे लिया जाता है? Step By Step पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से हम आपके लिए इंटरेस्टिंग जानकारी लेकर आए हैं। यह बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है और इस जानकारी की अधिकतर लोगों को जरूरत पड़ती रहती है । तो दोस्तों यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए सबसे उत्तम रहने वाली है और यदि आप पर्सनल लोन नहीं भी लेना चाहते हैं तो भी यह जानकारी आपके लिए अच्छी रहने वाले हैं। क्योंकि दोस्तों आज के इस मॉडर्न समय में हमेशा एक कदम आगे रहो। तो दोस्तों चलिए आपको पर्सनल लोन कैसे लेते हैं इसके बारे में बताते हैं। लेकिन इससे पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि पर्सनल लोन होता क्या है?

पर्सनल लोन क्या होता है ?

दोस्तों ऐसी कोई फाइनेंसियल संस्था या बैंक जो कई तरह के लोन देती है, यदि उससे लोन लिया जाए, तो वह व्यक्तिगत ऋण पर्सनल लोन होता है। इस तरह के लोन लेने के लिए कोई विशेष कारण नहीं होता है। तुम अपने निजी कार्य के उद्देश्य से भी इस लोन को ले सकते हैं । परंतु दोस्तों ऐसा अन्य लोन लेने के लिए नहीं होता है। यह संपूर्ण रुप से लोन लेने वाले व्यक्ति पर डिपेंड होता है कि वह इसका उपयोग किस कार्य में करेगा। जैसे की कल्पना कीजिए यदि आपके घर में कोई मेडिकल इमरजेंसी आ गई है तब आप इस लोग को लेना चाहते हैं तो आप इस लोन को तुरंत ही ले सकते हैं। या फिर इसके अलावा यदि आप अपना कोई ख्वाब पूरा करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप यह लोन ले सकते हैं और दोस्तों इसमें यह और खास बात होती है कि आपको इसके लिए कोई ज्यादा कागजी कार्यवाही नहीं करनी होती है। इस प्रकार के कार्य में तुम्हारा सबसे अधिक साथ Paysense दे सकता है। Paysense अपने ग्राहक को बिना कोई शर्त के ₹200000 तक का लोन सरलता से दे सकता है। दोस्तों केवल इतना ही नहीं इसके अलावा इस लोन के कई लाभ हैं।

First time loan लेने वाले व्यक्तियों के लिए यह बहुत आसान है। क्योंकि लोन लेने के बदले में उन्हें किसी भी तरह की कोई शर्त कंप्लीट नहीं करनी पड़ती है।

तुम छोटी किस्तों में लोन चुकाना चाहते हैं तो चुका सकते हैं और इस प्रकार के पर्सनल लोन की ईएमआई भी फिक्स रहती है, जिससे तुम पर एक ही बार में संपूर्ण रुपए चुकाने का भजन नहीं रहता है। आप किस्तों में अपना लोन चुका सकते हैं और अपना काम भी कंप्लीट कर सकते हैं। दोस्तों आपको बताते हैं कि आप इस लोन को कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन लेने का तरीका-

आपको बता दें कि यह लोन आपको जब suddenly रुपयों की आवश्यकता पड़ जाती है तब काम में लिया जाता है अर्थात तब पर्सनल लोन लिया जाता है। जैसे कल्पना कीजिए कि यदि आपके घर में शादी है या फिर मान लो कि आप अपने घर का निर्माण करवा रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए पर्सनल लोन बेहतर ऑप्शन होता है।

दोस्तों अपनी जरूरत के मुताबिक ही लोन लेना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपको कम पैसों की जरूरत हो रही है और आप फिर भी अधिक लोन ले रहे हैं। यदि आप अपना घर बनवा रहे हैं या शादी के लिए आपको लोन चाहिए तो आप तत्काल ही ₹200000 तक लोन प्राप्त कर सकते हैं ।दोस्तों एक बात अवश्य ध्यान रखें कि आपको सिर्फ और सिर्फ उतना ही लोन लेना है जितना कि आपको चाहिए। जरूरत से ज्यादा लोन न लें उतना ही लोन ले जितना कि आप चुका सकते हैं। क्योंकि दोस्तों कई बार लोग जरूरत से ज्यादा लोन तो ले लेते हैं लेकिन उसे समय पर चुका नहीं पाते हैं, जिससे उनका नुकसान हो जाता है।

किन किन लोगों को लोन मिल सकता है (abilities)-दोस्तों एक बार लोन के रुपए लेने के पश्चात अपनी योग्यता अवश्य जांच करें। यदि आपको लोन लेने की पात्रता जाननी है तो आप पर्सनल लोन एप का उपयोग करके अपनी आय के आधार पर स्वयं पता लगा सकते हैं। यह तुम्हारी आय अर्थात कमाई पर ही यह सब डिपेंड होता है।

तुमको फाइनेंस एजेंसी या फिर कोई बैंक उतना लोन दे सकती है जितनी अच्छी आपकी आय होगी, आपको उतना ही अच्छा लोन मिल सकता है, यदि आप लेना चाहो तो। दोस्तों तुम्हारे पास दो साधन है आय के। पहला तो यह है कि आप किसी रोजगार अर्थात किसी नौकरी में हैं अथवा वहां से आपको आए होती है एवं दूसरा तुम्हारा स्वयं का बिजनेस हो, जिससे तुमको हर महीने एक निश्चित राशि मिलती हो।

मित्रों यदि तुम कोई जॉब करते हो तो आपकी कम से कम ₹18000 आए होनी चाहिए और यदि आप बिजनेस करते हो तो आपकी हर महीने कम से कम ₹15000 आए अवश्य होनी चाहिए, तब आप Paysense से लोन प्राप्त कर सकते हैं। आपकी तनख्वाह देखते हुए Paysense यह निर्धारित करेगा कि आपको लोन के कितने पैसे दिए जा सकते हैं।

अपने पर्सनल लोन को चुकाने के लिए प्लानिंग कैसे करें-

मित्रों आपको Pasense के माध्यम से मिलने वाली सुविधाओं का उपयोग करते हुए आप अपने मुताबिक ईएमआई की रकम का चयन कर सकते हैं। अपनी महीने की आय के मुताबिक उसका पेमेंट अपनी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कर सकते हैं। दोस्तों आपको बता दें कि यह फीचर तुम्हारे लिए बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी नहीं देती हैं जिसके आधार पर यह कह सकते हैं कि paysense बहुत खास है। EMI करते वक्त इस बात का अवश्य खास ख्याल रखें कि पेमेंट की रकम उतनी ही तय करें जिससे तुम्हारी जेब और सेहत दोनों पर कोई प्रभाव ना पड़े। अर्थात पैसे जमा करने के चक्कर में आपकी तंगी अधिक नहीं होनी चाहिए।

MK PUBG GURU

Button text

पर्सनल लोन लेने के लिए कैसे आवेदन करें-

दोस्तों आप Paysense app की सहायता से अब अपने स्मार्टफोन से ही सभी कागजात जमा करें और डायरेक्ट अपने खाते में पैसे पाएं। दोस्तों आपको वैसे हम यह पहले भी बता चुके हैं कि लोन लिए तुमको ज्यादा कागजात कार्यवाही की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको एक आईडी के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ और एक फोटो की आवश्यकता पड़ेगी।

दोस्तों एक बार आपके सभी कागजात कंप्लीट होने के बाद कुछ समय में paysense उन्हें चेक करके आप का नाम स्वीकार कर देगा और तुमको तुम्हारी पसंद के खाते में कुछ दिनों में ही लोन मिल जाएगा। EMI भी इसी अकाउंट से आपकी सुविधा के मुताबिक लिया जाएगा।

पर्सनल लोन को क्यों चुने-

आपको बता दूं क्या पर्सनल लोन अनेकों मा इन्होंने conventional loan से भिन्न है। जिस वजह से यह पर्सनल लोन बेहतर होता है और आवश्यकता के टाइम पर सहायक साबित होता है। दोस्तों यह कंप्लीट तरह से महत्वपूर्ण और मुख्य सिद्धांतों पर डिपेंड करते हैं और पर्सनल लोन लेने के लिए ही नहीं बल्कि दूसरे लोन लेने के बराबर डॉक्यूमेंट चाहिए। दोस्तों यह लो ना जल्द स्वीकृत होता है एवं इसमें ब्याज दर भी कम होती है। इसके अलावा इसमें छोटी EMI के कारण से यह पर्सनल लोन सबसे बेस्ट होता है।

तो दोस्तों उम्मीद है आप पर्सनल लोन के बारे में इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को अच्छी तरह से समझ चुके होंगे। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ साझा (Share) अवश्य करें। Thank you so much

Leave a Comment