Paytm Full KYC कैसे करे online 2021

Paytm Full KYC कैसे करे online 2021

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप लोगों का फिर से हमारी वेबसाइट के एक नए आर्टिकल पर , आज के टाइम में केवाईसी करना सभी bank account के लिए अनिवार्य हो गया है । अगर आपने अभी तक अपनी बैंक अकाउंट की kyc नहीं कराई है तो आपको बैंक की तरफ से किसी प्रकार की सुविधा देखने को नहीं मिलेगी लेकिन अगर आप Kyc करा देते हैं तो आपको बैंक की तरफ से बहुत सारे फायदे देखने को मिल जाते हैं ।

जब आप Paytm wallet पर account ओपन करते हैं तो आपको ptm की तरफ से ज्यादा feature और function देखने को नहीं मिलते हैं । लेकिन जब आप Paytm account को kyc के माध्यम से Upgrade कराते हैं तो आपको ptm की तरफ से मिलने वाली सभी सुविधा अपने account पर देखने को मिल जाती हैं ।

यदि आप ptm पर kyc verify करवाना नहीं
जानते हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि मैं आज आपको इस लेख में यही बताने वाला हूं कि पेटीएम पर केवाईसी कैसे करें । तो चलिए देख ही लेते हैं कि पेटीएम पर केवाईसी की प्रोसेस को कैसे कंप्लीट करें ।

KYC क्या है? What Is Kyc In Hindi. 2021

दोस्तों ptm kyc कैसे करें यह जानने से पहले आपको kyc के बारे में जानना होगा कि केवाईसी होती क्या है । दोस्तों Kyc का पूरा नाम (Know Your Customer) होता है । जिसे हम हिंदी में “ग्राहक को जाने” कहते हैं ।

Kyc को हम bank के customer का एक आईडेंटिफिकेशन process कह सकते हैं और इस process के मदद से Bank अपने customer का आईडेंटिटी को verify करता है। दोस्तों बैंक वाले kyc इसलिए कराते हैं ताकि उन्हें अकाउंट के बारे में पता चल जाये कि यह account रियल है या फेक

दोस्तो भारत में ऐसी कई सारी बैंक है जहां पर लोग फेक अकाउंट बनाकर गलत काम कर रहे हैं और इसी गलत काम को पकड़ने के लिए बैंकों ने केवाईसी प्रोसेस को शुरू किया है ताकि केवाईसी process के माध्यम से bank बहुत ही आसानी से अपने कस्टमर का डिटेल को वेरीफाई कर सके ।

सारी बातों को मिलाकर देखा जाए तो केवाईसी की सहायता से फेक अकाउंट को बहुत जल्दी पकड़ा जाता है इसी वजह से आज के समय पर हर बैंक में केवाईसी करना अनिवार्य हो गया है। अगर आप भी अपने बैंक account में केवाईसी प्रोसेस को verify करना चाहते हैं तो आपके पास Aadhar card होना अनिवार्य है । क्योंकि दोस्तों भारत सरकार ने Aadhar card को ही KYC कराने के लिए अनिवार्य document चुना है । दोस्तों KYC कराते वक्त आधार कार्ड की ही नहीं बल्कि पैन कार्ड और वोटर कार्ड की भी जरूरत पड़ती है ।

क्या Paytm Kyc कराना अनिवार्य है?

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Paytm पर KYC कराना अनिवार्य नहीं है । लेकिन अगर आप KYC नहीं कराते हैं तो आपको Paytm की तरफ से ज्यादा फीचर देखने को नहीं मिलेंगे परंतु यदि आप KYC करा लेते हैं । तब आपको Paytm की तरफ से बहुत सारे feature देखने को मिल जाएंगे जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार में बताने वाले हैं ।

Paytm KYC कराने के फायदे क्या क्या है?

दोस्तों जब आप अपने Paytm account पर KYC verification नहीं कराते हैं तो आपका account Non Kyc User अकाउंट कहलायेगा। जिसमें कि आपको ज्यादा feature और function देखने को नहीं मिलते हैं। लेकिन जब आप अपने Paytm account को KYC प्रोसेस के माध्यम से verify करा लेते हैं तब आपको Paytm की तरफ से बहुत सारे फायदे देखने को मिल जाएंगे जिसके बारे में हम नीचे बात करने वाले हैं।

1. पेटीएम केवाईसी वेरीफाइड अकाउंट होने के वजह से आप केवल मर्चेंट अकाउंट में ही नहीं बल्कि किसी भी account में अपने Paytm wallet के माध्यम से Payment कर पाएंगे ।

2. जब आप Paytm की KYC करते हैं तब आपको पेटीएम की तरफ से जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट बिल्कुल free में देखने को मिल जाता है ।

3. पेटीएम केवाईसी वेरीफाइड account के वजह से आपको Paytm पर जीरो बैलेंस Bank अकाउंट तो देखने को मिलता ही है और उसी के साथ आपको फिक्स्ड डिपॉजिट का भी सुविधा देखने को मिल जाता है जहां पर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट अमाउंट के ऊपर साल में 7 परसेंट इंटरेस्ट दिया जाता है ।

4. Paytm KYC process complete होने के बाद आप अपने Paytm वॉलेट पर एक लाख तक रख सकते हैं और इसी के साथ प्रति महीने आप किसी को भी पेटीएम वॉलेट से 10000 तक amount transfer कर सकते हैं।

5. दोस्तों Paytm KYC कराने का मुख्य कारण जो है वह है कैशबैक ऑफर्स जब आप Paytm पर KYC कराते हैं तब आप सभी को बहुत ही अच्छा कैशबैक ऑफर्स देखने को मिल जाते हैं ।

Paytm Kyc कितने प्रकार की होती हैं?

Paytm ने अपने कस्टमर के लिए अलग अलग तरह के KYC process बनाए हैं अगर मैं KYC के दो अलग अलग process की बात करूं तो वह है –

1. Mini KYC
2. Full KYC

1. Mini Kyc क्या है? जानिए

Mini Kyc भी Paytm का ही एक KYC process है जिसे हम पेटीएम का बेसिक केवाईसी process भी बोल सकते हैं । क्योंकि इस KYC को कराने के बाद आप केवल अपने वॉलेट में से दुकान यानि कि मर्चेंट अकाउंट को ही पैसे transfer कर सकते हैं आप किसी भी Paytm user को पैसे नहीं भेज सकते हैं।

जब आप पेटीएम केवाईसी करते हैं तो आपको सबसे पहले मिनी केवाईसी ही करनी होती है । जब आप मिनी केवाईसी प्रोसेस को पूरा कर लेते हैं तब आपको पेटीएम के अंदर कुछ ज्यादा सुविधा देखने को नहीं मिलती है लेकिन हां मिनी केवाईसी कर लेते हैं तब आप अपने पेटीएम वॉलेट पर 10000 तक रख सकते हैं परंतु इस विधा को छोड़कर और कोई सुविधा आपको आपके Paytm account में देखने को नहीं मिलती है ।

Paytm में Mini Kyc कैसे करें?

यदि आप Paytm की mini KYC करना चाहते हैं तो आपको मेरे द्वारा बताए गए step को follow करना होगा तभी जाकर आप Paytm पर मिनी केवाईसी कर पाएंगे तो चलिए Paytm पर mini KYC कैसे करते हैं इसके बारे में जानने की कोशिश करते है ।

1. Paytm पर मिनी केवाईसी process को complete कराने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपने phone में Paytm application को ओपन करना होगा।

2. दोस्तों आपको पेटीएम application को ओपन करने के बाद Paytm पर login करना होगा यदि आपने पहले से ही login किया है तो आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है।

3. Paytm app पर login हो जाने के बाद आपको KYC करके एक option देखने को मिलेगा जिसमें कि आपको click कर देना होगा।

4. Paytm KYC के option को click करने के बाद आपसे आपके Aadhar card के 12 Digit नंबर और डॉक्यूमेंट नाम के बारे में पूछा जाएगा जिसे आप सही तरीके से भर दीजिए

5. जब आप KYC के option में जाकर 12 अंक का Aadhar card number देकर KYC को verify करते हैं तब आपके Aadhar card से link फोन number पर एक OTP आएगा जिससे आपको Paytm पर भर देना होगा।

6. दोस्तों जब आप अपने Aadhar card के OTP नंबर को Paytm में भर देते हैं तब आपका मिनी KYC कंप्लीट हो जाता है ।

Mk PUBG GURU

Get Link

2. Paytm की Full Kyc क्या है?

अगर हम Paytm की full KYC के बारे में बात करें तो यह पेटीएम की मुख्य KYC process है यदि आप इस process को पूरा करते हैं तो आपको Paytm के तरफ से मिलने वाली सभी सुविधा आपके account पर देखने को मिल जाएगी। यह KYC process एक ऐसा verification है उसे पूरा करने के लिए आपको Paytm के एजेंट के पास जाना होता है। अगर आप Paytm के हर एक सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस KYC को करवाना आपके लिए अनिवार्य है ।

Paytm Full Kyc कैसे करते है?

आप Paytm की mini KYC से केवल दुकान यानि कि merchant account का ही payment कर सकते हैं और नॉर्मल user को पैसा नहीं भेज सकते हैं परंतु आप full KYC करवाते हैं तो आप किसी को भी अपने Paytm wallet से पैसा भेज सकते हैं तो चलिए मैं अब विस्तार में आपको बताता हूं कि पेटीएम फुल केवाईसी कैसे करते हैं ।

1. Paytm की full KYC करने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपने phone में Paytm app को open करना होगा।

2. दोस्तों जब आप Paytm app को open करते हैं तब आपको पेटीएम के डैशबोर्ड पर nearby KYC centre करके आपको एक option दिखेगा बस आपको वहां पर click करना होगा।

3. दोस्तों जब आप Nearby KYC centre पर click कर देते हैं तब आपके सामने आपके घर के आसपास के Paytm agent के location देखने को मिल जाएंगे वह भी फोन लिस्ट के साथ आप जिस भी जगह जाकर Paytm का full KYC करवाना चाहते हैं आप वहां पर जाकर करवा सकते हैं ।

4. दोस्तों जब भी आप पेटीएम एजेंट के पास अपने पेटीएम की फुल केवाईसी कराने जाओ तो आपको अपना गवर्नमेंट आईडी प्रूफ ले कर जाना होगा जैसे कि आधार कार्ड या वोटर कार्ड या पैन कार्ड इनमें से आप किसी भी डॉक्यूमेंट को लेकर जा सकते हैं ।

5. दोस्तों जब आप Paytm agent के पास government ID proof को लेकर जाते हैं पेटीएम की full KYC कराने के लिए तब वह आपसे एक document लेगा और उसको आपके Paytm के साथ link करेगा जब आपके Paytm के साथ आपकी गवर्नमेंट ID proof को लिंक करेगा तब आपके phone पर एक OTP आएगा आपको सिर्फ वह OTP पेटीएम एजेंट को दे देना होगा ।

6. दोस्तों जब आप का ID proof verify हो जाएगा तब Paytm agent आपकी fingerprint को भी verify करेगा ।

7. जब आपका गवर्नमेंट ID proof और फिंगरप्रिंट verify हो जाते हैं तो आपकी पेटीएम की Full KYC भी वेरीफाई हो जाती है ।

Note:- दोस्तों जब आप पेटीएम एजेंट के पास पेटीएम की फुल केवाईसी कराने के लिए जाते तो आप उनको पैसे ना दे क्योंकि दोस्तों पेटीएम की फुल केवाईसी बिल्कुल फ्री होती है।

अंतिम शब्द –

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको पेटीएम की फुल केवाईसी कैसे करते हैं यह समझ में आ गया होगा। दोस्तों हमने आपको मिनी केवाईसी कैसे करते हैं यह भी बताया है। अगर आपका फिर भी कोई सवाल है या आपकी समझ में नहीं आया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं ।

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी आप हमें यह भी बता सकते हैं और आपकी फ्रेंड भी पेटीएम का यूज़ करते हैं और उनकी केवाईसी नहीं हुई है तो आप इस आर्टिकल को उनके साथ शेयर जरूर करें । धन्यवाद

Leave a Comment