Nivesh kya hai? और इसका इन्वेस्ट क्यों करना चाहिए?

Nivesh kya hai.और इसका इन्वेस्ट क्यों करना चाहिए?

नमस्कार दोस्तों आज की इस नई पोस्ट में हम आप लोगों को निवेश के बारे में बताने वाले हैं अगर आप लोग के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं इसका नाम आपने पहले सुना तो होगा ही अगर फिर भी आप लोगों ने का नाम नहीं सुना है तो आज मैं आप लोगों को बताने वाला हूं कि Nivesh कितने प्रकार का होता है nivesh की बारे में बिल्कुल आसान तरीका हम आप लोगों को बताएंगे जिस तरीके से आप लोग बहुत ही आसान तरीके से इसके बारे में पूरी जानकारी समझ जाएंगे।

अगर आप तो इसके जरिए पैसा भी कमाना चाहते हैं तो बहुत ही अच्छी प्रकार से कमा सकते हैं पहला जरिया हम सभी लोगों का निवेश के द्वारा पैसा कमाना होता है अगर आप लोग रोजाना नियमित तरीके से पैसा कमाना चाहती हैं और उस पैसे को अपनी बैंक या खाते में रखना चाहते हैं इस प्रकार दोस्तों आप बहुत ही आसान तरीके से रख सकते हैं। तो इसे ही हम निवेश कह सकते हैं।

विदेशी Nivesh क्या होता है?

तो सबसे पहले मैं आप लोगों को एक बात बता दूं यह दो व्यक्तियों की अलग अलग कहानी है तो पहले व्यक्ति के बारे में बता दू तो वह व्यक्ति इतना पीछे रह जाएगा जिसकी कल्पना से हम बहुत ही परे होते हैं हो दूसरे व्यक्ति की बात करे तू दूसरा व्यक्ति ऐसा क्या करें जो पहली व्यक्ति ने नहीं किया हो जिस प्रकार हम आप लोगों को यहां पर इसी से संबंधित बहुत सी जानकारी बता देंगे किस प्रकार आप लोग बहुत ही आसान तरीके से समझ जाएंगे।

अगर आज की इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ लेंगे तो आपके मन का पूरा तरीका ही बदल जाएगा इस प्रकार आज हम आप लोगों को इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसके जरिए आप जान जाएंगे निवेश क्या है और का इस्तेमाल किस प्रकार किया जाता है हो इसे हम इन्वेस्ट कैसे करें इससे संबंधित सभी तरीकों के बारे में निवेश का उत्तर आप आसानी से समझ जाएंगे इस प्रकार आने वाले समय में आपके लिए यह बहुत ही इंटरेस्टिंग होगा।

Nivesh के बारे में पूर्ण जानकारी-2021

तो हम हम आप लोगों को एक सरल भाषा में बता दें कि इन्वेस्ट करने का मतलब होता है कि जो भी आप लोगों का रुपया होता है उस पैसे को किसी ऐसी जगह पर लगाना जो आने वाली भविष्य में आप लोगों को कुछ रिटर्न आसानी से दे सके इस प्रकार दोस्तों इसे इन्वेस्ट हो आप अपनी बहुत ही अच्छी संपत्ति भी कह सकती है जो आपके लिए पैसे को अधिक बढ़ाने की काम आ जाती है।

तो इस प्रकार मैं आप लोगों को एक बात का उदाहरण देता हूं मान लीजिए जी दोस्तों आपके पास पेड़ है और इन्हें आप लोग कहीं पर निवेश करना चाहती हैं और इस प्रकार यह पेड़ पान 6 साल बाद में 150 आसानी से हो जाती हैं तो इस प्रकार हम अपने सो पेड़ों को कार्य के लिए लगाया था जिससे हम लोगों को 50 पेड़ों का मुनाफा हो जाता है तो इस प्रकार आप लोग निवेश का पूरा अर्थ रुपैया कमाना ही होता है।

Nivesh वस्तु या संपत्ति-

तो मैं आप लोगों को बता दूं कि Nivesh संपत्ति या वस्तु हो सकती है जिसे आप लोग आज के समय पैसा खर्च करके इसे तैयार करते हैं और इस प्रकार इस निवेश के जरिए से आप लोगों को भविष्य में आने वाले या किसी भी प्रकार की कैपिटल appreciation बहुत ही आसान तरीके से मिल जाता है।

इस प्रकार आप लोगों ने कभी भी जो निवेश किया है यह सब करने पर आपको इसका फल तुरंत ही नहीं मिल पाता है इस प्रकार आप लोगों को कुछ समय लगता है जो भी आप लोगों ने पैसा कहीं पर लगा दिया होता है जिसका फल आप लोगों को कभी ना कभी धन के रूप में अवश्य प्राप्त हो जाएगा।

अमीर व्यक्ति Nivesh इन्वेस्टमेंट क्यों करते हैं?

तो यह सब आप पर ही निर्भर करता है अगर आप लोग कितना पैसा कमाती हो आप को कितनी सैलरी प्राप्त होती है यह सब इतना महत्व नहीं रखता है दोस्तों मान लीजिए आप महीने का ₹20000 कमा लेते हैं और इसी प्रकार आपके दोस्त की आय ₹25000 महीना है और आपका फ्रेंड कहीं पर भी Nivesh नहीं करता है और वह अपनी कंप्लीट सारी बचत को बैंक में ही ट्रांसफर करता है इस प्रकार नियमित रूप से Nivesh वह कर रहा होता है तो 20 साल बाद अपने फ्रेंड से अधिक आने वाले समय में अमीर हो जाओगी मैं दावा करता हूं।

Robert Kiyosaki:- तो एक बात मैं बता दूं अगर वह व्यक्ति अमीर बन जाता है तो आप यह तो जानते ही हैं वह अपने पैसे को इस तरह की काम पर लगा देता है उसे ही निवेश के जरिए से पैसा कमाता रहता है और हमारे भारतीय लोगों में सोलह 17 साल की पढ़ाई तो की जाती है इसके बाद ही हमें एक अच्छी सी नौकरी प्राप्त होने की जरूरत पड़ती है इस प्रकार हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है नौकरी के लिए आखिरकार फिर कुछ समय बाद हम लोगों को नौकरी मिल जाती है लेकिन हम लोगों को पढ़ाई में यह कभी नहीं सिखाया जाता है कि अपने पैसे को manage कैसे करें इस प्रकार हम लोगों को अपने पैसे को निवेश कैसे करना है इस प्रकार दोस्तों हम लोगों को निवेश के बारे में कुछ भी नहीं बताया जाता है।

1. Help in wealth making-:

अगर दोस्तों आप लोग अपनी कमाई के साथ-साथ स्टूडेंट की साथ साथ अपने अपना निवेश प्रारंभ कर देते हैं इस प्रकार आप लोग 20 से 25 साल में एक अच्छा पैसा कमा कर निर्माण कर सकते हैं और मैं आप लोगों को बता दूं अगर आप लोग 25 वर्ष की उम्र में ₹2000 महीने की निवेश करना प्रारंभ करते हैं तो उस प्रकार आप लोगों को प्रत्येक वर्ष में 100 से अधिक बढ़ाते रहना होगा और इस प्रकार आपका आप लोग 50 वर्ष के हो जाते हैं उस समय आप लोगों को 12 परसेंट वार्षिक रिटर्न से निवेश आसानी से मिल जाएंगे।

2.Asset – अगर आप लोग सही प्रकार से निवेश में कुछ परिवर्तन की बात अपनी निवेश के जरिए से इनकम होने लग जाती है तो इस प्रकार आप लोगों को कोई नौकरी या व्यवसाय करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और इस प्रकार आप लोग कंपाउंडिंग के जरिए अपने निवेश और रिटर्न दोनों की इनकम आसानी से तैयार हो जाती है और इस प्रकार दोस्तों Nivesh आप लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी संपत्ति तैयार कर देता है तो आपके लिए चौबीसों घंटे कार्य करता रहता है।

3. मुद्रास्फीति से बचाव करें- अगर इस प्रकार आप लोग अपने बचाए गए पैसों को बैंक किया केस में आसानी से जमा रखते हैं तो आपका पैसा बैंक में कम होता चला जाएगा अगर किसी भी प्रकार की वस्तु आप आज के समय में ₹100 में खरीद लेते हैं तो उस वस्तु को आप आगे चलकर एक से ₹110 रुपए अंदर आसानी से बीच रखते हैं तो इस प्रकार आप लोग ₹10 का मुनाफा कमा सकते हैं अगर अपनी धनराशि आप लोग बैंक में ही रखेंगे तो आपको लॉस ही रहेगा।

हम इन्वेस्ट कहां पर कर सकते हैं और निवेश के प्रकार कितने हैं:-

हमने आप लोगों को निवेश की जानकारी ऊपर बताती है अब सवाल आता है कि हम निवेश कहां पर इन्वेस्ट कर सकते हैं किस तरीके से आप लोगों को इन्वेस्ट करना चाहिए तो यह आप लोगों की लिस्ट और लक्ष्य की क्षमता पर अधिक तात्पर्य करता है। इस प्रकार में आप लोगों को इंटरेस्टिंग विकल्प बताने वाला हूं। निवेश करना चाहते हैं तो यह निम्न प्रकार होता है।

1. Stock marketing- आप सभी लोग के लिए शेयर मार्केटिंग के जरिए निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका होता है लेकिन इसके लिए आप लोगों को थोड़ा अच्छी जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है जिससे आप लोग अच्छे से इसका चुनाव कर सकें अगर आप लोग राकेश, वारेन बफे इस प्रकार की आप व्यक्ति हैं तो वह व्यक्ति शेयर मार्केटिंग के जरिए बहुत ज्यादा अमीर बन जाते हैं। इस प्रकार दोस्तों शेयर मार्केटिंग का काम हम आपके लिए किया जाता है निवेश काफी रिस्की सौदा होता है इस प्रकार आप लोगों को सही जानकारी और रिसर्च के जरिए ही स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहिए डायरेक्ट स्टॉक मार्केटिंग में अगर आप लोग लंबे समय तक 15 परसेंट के लिए रिटर्न मिल जाता है पर इस प्रकार आप लोग शेयर मार्केटिंग में निवेश करने के लिए आप लोगों के पास Demat account होना बहुत ही आवश्यक होता है।

2. Mutual FUND– अगर दोस्तों आप लोग सीधे स्टॉक मार्केट में निवेश करना नहीं चाहती हैं तू इस प्रकार आप Mutual Fund मैं बहुत ही आसान तरीके से इन्वेस्ट कर सकते हैं और यह नेचुरल फंड में एक अच्छा तरीका होता है प्रकार अनेकों लोग इसे मिलकर निवेश कर रही हैं कितने पैसों वालों के फंड मैनेजर के जरिए से प्रबंधित किया जाता है। इस प्रकाश दोस्तों म्यूच्यूअल फंड के जरिए आप लोग बहुत आसानी से निवेश का यूज कर सकते हैं।

3.Gold – अब मैं आप लोगों को इसके बारे में बताने वाला हूं दोस्तों भारत में सबसे लोकप्रिय गोल्ड माना जाता है क्योंकि गोल्ड निवेश में एक अच्छा विकल्प चुना जाता है बहुत सालों से कोल्ड का नियंत्रण consistent performer हो रहा है बहुत लंबे समय में गोल्ड आठ परसेंट 9 परसेंट के आसपास रिटर्न दे देता था लेकिन यह सभी स्टॉक रिटर्न मार्केट या बाजार में काफी कम है और इसमें रिस्क भी बहुत कम होता है अगर इस प्रकार आप लोग गोल्ड को निवेश करना चाहते हैं और गूगल होली किस स्थान पर आप लोगों को डिजिटल गोल्ड का सॉवरेन गोल्ड में इन्वेस्ट करना बहुत ही अधिक फायदेमंद हो सकता है।

4.NPS– इस प्रकार दोस्तों भारत भारत में राष्ट्रीय पेंशन योजना हो रही है वह एक बढ़िया सेविंग कम retirement Yojana होती है अगर आप लोग इसमें रिटायरमेंट प्लानिंग करना चाहते हैं तो आप लोगों को NPS मैं बहुत ही अच्छी तरीके से निवेश कर सकते हैं इस स्कीम में आपकी उम्र 60 वर्ष के बाद आप इसके जरिए से पेंशन प्राप्त होगी और इस प्रकार यहां पर अनेक टैक्स बेनिफिट कि आप लोगों को मिल जाएंगे।

इस प्रकार उम्मीद है कि आप लोग इस के बारे में जान चुके होंगे निवेश क्या होता है अगर फिर भी आप लोगों को कोई दिक्कत आ रही है तो आप बेधड़क होकर कमेंट बॉक्स में जाकर आप पूछ सकते हैं लेकिन आप लोगों को कोई परेशानी नहीं आएगी बस आपसे एक बात अवश्य कहूंगा इस पोस्ट को जरूर अपने दोस्तों को इंस्टाग्राम या फेसबुक पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment