किसी भी नंबर की कॉल फॉरवर्डिंग डिएक्टिवेट कैसे करें ? (Call Divert)

किसी भी नंबर की कॉल फॉरवर्डिंग डिएक्टिवेट कैसे करें ? (Call Divert)

कॉल फॉरवर्डिंग (Call Divert) कैसे करें 2022 ?

दोस्तों आज के समय में हमें हर घर में एक न एक स्मार्ट फोन देखने को मिल जाता है क्योंकि यह अपनी शानदार फीचर की वजह से लोगों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण बन चुका है और ऐसे में लोगों कि कई जरूरत हो को पूरा करने में काफी ज्यादा अहम भूमिका निभा रहा है। तो ऐसे में कभी-कभी जाने अनजाने में मोबाइल फोन के अंदर कुछ ऐसी फीचर्स एक्टिवेट डीएक्टिवेट हो जाते है इसकी वजह से लोगों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो हमारे मोबाइल फोन में एक ऐसा फीचर रहता है जिसके माध्यम से कॉल फॉरवर्डिंग कर सकते हैं जिसे हम कॉल डायवर्ट कॉल डायवर्टिंग भी कह सकते हैं।

वैसे कॉल फॉरवर्ड का फीचर काफी ज्यादा उपयोगी फीचर है जो कि मोबाइल फोन यूजर की सुविधा के लिए इसे मोबाइल फोन में दिया गया है ऐसे में यदि आप एक मोबाइल फोन सीख दूसरे मोबाइल फोन में उसी नंबर से कॉल प्राप्त करना चाहती है तो कॉल फॉरवर्डिंग का यह फीचर आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है।

जिसके माध्यम से आप बड़ी आसानी से किसी अन्य सिम कार्ड पर आने वाली कॉल को आप अपने मोबाइल नंबर पर रिसीव कर सकते हैं और इस फीचर के कई सारे फायदे होती है लेकिन ऐसे में कई सारे लोग इस फीचर को ठीक से एक्टिवेट या डीएक्टिवेट करना नहीं आता है इसीलिए कॉल फॉरवर्डिंग के इस फीचर की वजह से कई सारी समस्याएं निकल आती है जैसे कि अन्य नंबर पर कॉल फॉरवर्ड हो जाना।

कॉल फॉरवर्डिंग यह एक टेलीफोन फीचर है जिसे कॉल डायवर्जन भी कहते हैं इस विचार की सहायता से आप एक नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है यह मोबाइल फोन का एक महत्वपूर्ण और काफी ज्यादा यूज़फुल फीचर है यदि आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल पर आने वाली इनकमिंग कॉल आपके मोबाइल नंबर की बजाय किसी अन्य मोबाइल नंबर पर आए तो ऐसी स्थिति में आप कॉल फॉरवर्डिंग इस फीचर का यूज कर सकते हैं।

कॉल फॉरवर्डिंग (Deactivate) बंद कैसे करें ?

दोस्तों कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करना बहुत ही आसान है यदि आप के द्वारा किसी अन्य मोबाइल फोन पर गलती से कॉल फॉरवर्डिंग एक्टिव हो जाती है तो ऐसी मैं आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है आप इसी बड़ी आसानी से जी एक्टिवेट कर सकते है यदि आप जानना चाहते है कि कॉल फॉरवार्डिंग डीएक्टिवेट कैसे करें तो हमारे द्वारा बताई जाने वाली जानकारी को अच्छी तरह से फॉलो कर सकते हैं।

मैथड 1)

दोस्तों कॉल फॉरवर्डिंग डीएक्टिवेट कोड की सहायता से कॉल फॉरवर्डिंग बंद करने का बहुत ही आसान और सरल तरीका है इस मैथड में आप केवल एक कोड को डायल करके कॉल फॉरवर्डिंग के इस फीचर को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।।

Step 1

तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन को ऑन कर लेना है और आप जिस की कॉल फॉरवर्डिंग बंद करना चाहते है या कॉल फॉरवर्डिंग कैंसिल करना चाहते हैं।

Step 2

उसके बाद आपको उस मोबाइल फोन के अंदर कॉल डायलर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और जहां से आप कॉल करती है कॉल डालर में आपको टाइप करना है ##002# यह एक कॉल फॉरवार्डिंग डीएक्टिवेट करने का कोड है जो कि यह मोबाइल फोन और हर सिम कार्ड के लिए कार्य करता है।

Step 3

इस कोड को डायल करने के बाद आपको नीचे कॉल करने का बटन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है यदि आपके पास 2 सिम है तो आपको सिम सिलेक्ट कर लेनी है जिसकी आप कॉल फॉरवर्ड हटाना चाहती है जैसे ही आप उसे बटन पर क्लिक करेंगे तो कुछ सेकंड बाद आपके मोबाइल फोन में कॉल फॉरवर्डिंग कैंसिल हो जाएगी और आपके मोबाइल फोन पर कोई भी कॉल इसके बाद फॉरवर्ड नहीं होगी।

मैथड 2)

कॉल सेटिंग के माध्यम से यदि आप कॉल फॉरवर्डिंग डीएक्टीवेट या कैंसिल करना चाहती है तो उसके लिए आपको सरल और आसान तरीका हमने आपको बता दिया है जिसमें आप कॉल फॉरवर्डिंग डीएक्टीवेट करने के लिए कोड की सहायता ले सकते हैं और अपनी कॉल फॉरवर्डिंग को कैंसिल कर सकते हैं लेकिन आपको उस तरीके में किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो आप हमारे दूसरे वाले मैथड का यूज कर सकते हैं।

इस तरीके के अंदर आपको मोबाइल फोन में कॉल सेटिंग में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करना पड़ेगा यदि आपको नहीं मालूम है तो आप हमारे द्वारा बताए जाने वाले कुछ आसान से स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1

तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में चले जाना है वहां पर जाने के बाद आपको कॉल सेटिंग लिखकर सर्च करना है फिर आपके सामने कॉल फॉरवर्डिंग का ऑप्शन आ जाएगा उसे सिलेक्ट करके उसको ओपन कर लेना है।

Step 2

Call forwarding setting के अंदर जाने के बाद आपको वहां पर कॉल फॉरवर्डिंग से संबंधित सेटिंग दिखाई दे रही होगी तो वहां से आप एक्टिवेट और डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

Step 3

कॉल फॉरवार्डिंग डीएक्टिवेट करने के लिए आपको कॉल फॉरवर्डिंग सेटिंग हो जितनी भी ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे जो कि ऑन है उन को ऑफ करना है।

अब आप को विशेष रुप से ऑलवेज फॉरवर्ड को टर्न ऑफ कर देना है जिससे कोई भी कॉल फॉरवर्ड नहीं होगी और आपके मोबाइल फोन में कॉल फॉरवर्डिंग डीएक्टिवेट हो जाएगा।

Get Link

इस पोस्ट में क्या सीखा

तो दोस्तों या फिर मैंने आपको कॉल फॉरवार्डिंग डीएक्टिवेट करने के लिए दो आसान तरीके बताए हैं तो उम्मीद करती हूं आपको दोनों तरीके पसंद आए होगें आप इन दोनों तरीकों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके कॉल फॉरवार्डिंग डीएक्टिवेट कर सकते हैं। क्योंकि यहां पर मैंने आपको कॉल फॉरवर्डिंग डीएक्टिवेट कैसे करें इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है यदि आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगी है तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Leave a Comment