होम लोन कैसे लेते हैं? ( full guide in 2021 )

होम लोन कैसे लेते हैं?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जाने वाले हैं। कि हम अपना घर बनवाने के लिए होम लोन कैसे ले सकते हैं? अगर आपके पास भी एक अच्छा घर नहीं है। और आप लोन लेकर एक अच्छा घर बनवाना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ सकते हैं। मगर इस प्रकार के जो लोन होते हैं। ऐसे लोन का अप्रूवल एवं वितरण ऑफ रेगुलर हाउसिंग लोन की प्रक्रिया की अपेक्षा में बहुत ही अलग माना जाता है। लोग लोन कईयों के लिए लेते हैं। जैसे- रेडी टू मूव इन हाउस खरीदने एवं अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी को बुक करने के लिए या फिर प्लॉट बगैरा बनवाने के लिए भी ले लेते हैं।

जो भी व्यक्ति इस प्रकार के लोन लेता है। तो वह लोन कंस्ट्रक्शन लोन कहलाता है। एवं भारत के अंदर काफी सारे ऐसे लोन देने वाले लोग हैं।जो इस प्रकार के लोन देते हैं। मगर रेगुलर हाउसिंग लोन की अपेक्षा में कंस्ट्रक्शन लोन की मंजूरी एवं वितरण की प्रक्रिया में थोड़ा फर्क पाया जाता है। और आपकी जानकारी के लिए हम आपको सूचित कर दें। यह जो होम कंस्ट्रक्शन लोन होते हैं। वह होम लोन या फिर प्लॉट लोन की जैसे नहीं माने जाते हैं। यह से बिल्कुल भिन्न होते हैं। क्योंकि इनकी कीमत और शर्तें अलग-अलग पाई जाती हैं। एवं इनकी चुकने वाली अवधि होती है। उसमें भी काफी अंतर पाया जाता है।

होम कंस्ट्रक्शन लोन किसे कहते हैं इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

अगर कोई व्यक्ति घर बनवाने के लिए लोन लेना चाहता है। तो उसे लोन लेते वक्त आवेदक करते वक्त इन योग्यताओं का विशेष ध्यान रखना होगा। जिनका विवरण हमने नीचे दे रखा है।

1. आपकी उम्र कम से कम 18 से लेकर 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

2. व्यास की स्थिति : भारतीय या फिर प्रवासी भारतीय ( NRI ) होना भी बेहद जरूरी होता है।

3. आपकी स्वयं की कोई नौकरी या फिर खुद का कोई रोजगार होना चाहिए।

4. एवं आप का क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए।

5. और आपकी आय ₹25000 प्रतिमाह से अधिक होनी चाहिए।

होम कंस्ट्रक्शन लोन के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

केवाईसी और आय के डाक्यूमेंट्स के सिवाय आपको अपनी स्वामित्व वाली जमीन पर घर बनवाने के लिए आपको ऋण दाता को डाक्यूमेंट्स दिखाने पड़ते हैं। जो यह यह साबित कर देते हैं। कि इस भूमि पर आपका मालिकाना अधिकार है। और भूमि का कोई भी टुकड़ा हो वह फ्रीहोल्ड प्लॉट भी होता है। एवं डी डी ए, सी आई डी सी ओ आज प्रकार के विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित किए जाने वाले प्लॉट। अगर आप चाहें तो लीज होल्ड भूमि पर भी लोन ले सकते हो। मगर लीज का लंबी अवधि के लिए होना बेहद आवश्यक है। आपको अपनी प्रॉपर्टी को लेकर नो इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट भी जमा करना पड़ेगा।

प्लॉट के दस्तावेजों को सिवाय, प्रस्तावित घर के प्लान की योजना एवं लेआउट सबमिट करना पड़ता है। लेकिन उसके लिए ग्राम पंचायत या फिर स्थानीय निकाय संस्थाओं की मंजूरी होना बहुत जरूरी है। इसी के साथ आप के निर्माण में कितनी लागत लगी है। उसका अनुमान भी आपको बताना पड़ता है। और उसे किसी आर्किटेक्ट या फिर सिविल इंजीनियर ने सेटिस्फाई कर दिया हो। एवं इन दस्तावेजों के माध्यम से यह देखकर ज्यादा आपकी योग्यता एवं सबमिट की जाने वाली लागत से संतुष्ट है। तो फिर वह नियम व शर्तों के अनुसार आपका होम लोन अप्रूवल करवा देता है।

कंस्ट्रक्शन के लिए SBI होम लोन कैसे लें?

आप सभी यह तो जानते होंगे कि सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक एसबीआई होता है। जो कि घर बनवाने एवं वास्तव में होम लोन देने की सुविधा हमें इसके द्वारा मिलती है। और आप लोगों का एसबीआई की वास्तविकता के मुताबिक किसी प्लाट वगैरा पर घर बनवाने के लिए होम लोन भी ले सकोगे। काफी सारे लोग होते हैं।जो कि लोन लेते हैं। लेकिन फोन लेने से पहले उनको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कि जो आपने लोन लिया है। उसकी तारीख 5 साल के अंदर ही घर की कंस्ट्रक्शन पूरी होना बेहद जरूरी होता है।और प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम लोन ₹150000000 तक मिल सकता है। और वह इसे 10 साल तक आराम से चुका सकता है।

HDFC होम कंस्ट्रक्शन लोन कैसे लेते हैं?

क्या दोस्तों आप जानते हैं कि प्राइवेट सेक्टर का एक HDFC Bank भी फ्री होल्ड एवं किसी विकसित अथॉरिटी के अंतर्गत आवंटित एवं लीज होल्ड अर्थात प्लॉट जैसी जगहों पर घर बनवाने के लिए लोन दे रहा है। वैसे हाल ही में HDFC 6.95% की दर से कंस्ट्रक्शन लोन देने की सुविधा मिल रही है। अगर कोई कंस्ट्रक्शन लोन लेता है। तो उसे सर्वश्रेष्ठ ब्याज दरप्राप्त करने के लिए कस्टमर को कई शर्तों को पूरा करना पड़ता है।

साथी साथ आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। कि होम कंस्ट्रक्शन लोन एवं प्लॉट लोन एक जैसे नहीं होते हैं। और HDFC मैं प्लॉट लॉन्स एक अलग ही उत्पाद माना जाता है। यहां पर हम आपको बता दें कि प्लॉट लोन पर दरें होम कंस्ट्रक्शन लोन से काफी अलग पाई जाती हैं। हम दोनों की जो लोन एप्लीकेशन होती है। उसके अंदर पेपर वर्क भी काफी अलग-अलग पाया जाता है।

होम कंस्ट्रक्शन लोन क्या है? इसके लिए कैसे अप्लाई करते हैं?

लोग अपना घर बनवाने के लिए खुद का प्लॉट एवं किसी कांट्रेक्टर के द्वारा होम लोन लेते हैं। और इसी प्रकार के लोन को कंस्ट्रक्शन लॉन्स कहते हैं। कंस्ट्रक्शन लोन काफी जगहों पर सक्रिय पाया जाता है। जैसे – कंस्ट्रक्शन लोन सेगमेंट में SBI, HDFC लिमिटेड एवं ICI बैंक आदि। आमतौर पर ज्यादातर कर्ज दाता होम लोन नहीं दे पाते हैं। और वह भी कंस्ट्रक्शन लोन मुहैया करवाते हैं।

Jay OP

Download

अगर आप होम कंस्ट्रक्शन लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको नो योर कस्टमर यानी कि केवाईसी आय के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। और आप अपनी स्वामित्व वाली जमीन पर मकान बनवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको ऋण दाता को वह दस्तावेज दिखाने पड़ते हैं। जो यह साबित करते हो कि इस भूमि पर आपका अधिकार है।

Note : चाहे कोई भी व्यक्ति हो वह अपनी संपत्ति में से केवल 90% तक का होम लोन ही प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष ( conclusion )

तो दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे। के होम लोन क्या होता है?एवं इसे कैसे ले सकते हैं? और उसके लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है।साथ ही साथ इसके अलावा मैंने आपको और भी कई प्रकार की इससे संबंधित जानकारी देती है। हम आशा करते हैं। हमारी यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक साबित रही होगी। तो साथियों मिलेंगे किसी ऐसी ही एक और नई महत्वपूर्ण पोस्ट के साथ धन्यवाद।

Leave a Comment