Grow एप्लीकेशन क्या है ? और इसके द्वारा Mutual Fund मैं निवेश कैसे करते हैं ?

Grow एप्लीकेशन क्या है, और इसके द्वारा Mutual Fund मैं निवेश कैसे करते हैं ?

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से ग्रो एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। वैसे स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फंड एवं गोल्ड में निवेश करने का यह बहुत ही बेस्ट प्लेटफॉर्म माना जाता है। अगर आप स्टॉक मार्केट के अंदर अपने निवेश को काफी सरल बनाना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए एक विश्वास करने योग्य ट्रेंडिंग प्लेटफार्म की नॉलेज होना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसी वजह से हम आपको आज स्टॉक, म्यूच्यूअल फंड, एसआईपी एवं गोल्ड में फोन के द्वारा ही निवेश करने के लिए एक बेहतरीन एप्लीकेशन की जानकारी आपसे शेयर करने वाले हैं।

ग्रो एप क्या है? जानिए पूर्ण जानकारी?

साथियों ग्रो एप यह किस प्रकार का ऑनलाइन स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग मोबाइल एप्लीकेशन होता है। जिसकी मदद से आप काफी सरल तरीके से स्टॉक मार्केट, म्युचुअल फंड एवं डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकेंगे। यह हर प्रकार से बिल्कुल सुरक्षित एप्लीकेशन है। यह एक एंड्राइड फोन के द्वारा किसी भी वक्त पर म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए काफी अधिक बेस्ट और विश्वसनीय मोबाइल एप्लीकेशन माना गया है। लो अपने पैसे को शेयर मार्केट में निवेश करके एक अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाह रहे हैं।

लेकिन शेयर मार्केट के अंदर उतार-चढ़ाव होने की वजह से उन्हें अपने पैसे खोने का डर लगा रहता है। क्योंकि उन्हें पूरी जानकारी नहीं होती है। पर डायरेक्ट बाजार मैं पैसा ना लगाते हुए भी शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं। अगर आप भी शेयर मार्केट के द्वारा पैसा कमाना चाह रहे हैं। वह भी बिना पैसा लगाए हुए तो इसके लिए म्यूचुअल फंड आपके लिए बहुत ही खास एप्लीकेशन है। क्योंकि जो कंपनी म्यूच्यूअल फंड पर वार करती है उसके पास बहुत ही अनुभवी एवं मेहनती फंड मैनेजर पाए जाते हैं। जो आपके म्यूच्यूअल फंड को काफी अच्छी तरीके से मैनेज करते हैं।

ग्रो एप में अकाउंट बनाने के लिए किस की आवश्यकता होती है?

ग्रो एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट बनाने के लिए आपको सीमित दस्तावेज की आवश्यकता होती है। क्योंकि यहां पर आपको केवल दस्तावेज के नंबर आपको ऑनलाइन अपडेट करने पड़ते हैं। इसके अंदर आप पेपर लेस तरीके से अकाउंट बना सकते हो एवं निवेश कर सकते हो। अर्थात ग्रो एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने के लिए कुछ निम्नलिखित चीजों की जरूरत होती है। जैसे –

• पैन कार्ड

• आधार कार्ड

• एड्रेस प्रूफ के तौर पर, ( वोटर आईडी कार्ड, पासवर्ड या ड्राइविंग लाइसेंस )

• ईमेल आईडी एवं फोन नंबर

• बैंक डिटेल्स

जो एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट बनाने से पहले दस्तावेज की आईडी नंबर नोट करना ना भूलें। एवं सबसे अहमद आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से कनेक्ट होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आप इसके लिए पास में मौजूद ग्रो एप्लीकेशन के करीबी ऑफिस में जरूर संपर्क कर लें। ग्रो एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट कैसे खोलते हैं?

Step 1 : लॉगइन एवं वेरीफाई मोबाइल नंबर

इसके लिए सबसे पहले आपको ग्रो एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। फिर आपको ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके लॉगिन कर लेना है। इसके तुरंत बाद आपको मोबाइल नंबर से वेरीफाई कर लेना है। इसके साथ ही यह आपको पैन कार्ड से वेरीफाई करने के लिए पूछता है तो आपको पैन कार्ड नंबर ऐड कर देना है। फिर इसमें आपका नाम दे देगा तो फिर आपको कंफर्म वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 2 : एड पर्सनल डीटेल्स एंड केवाईसी

इस स्टेप के अंदर आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे के जन्म की तारीख जेंडर एवं रेजिडेंस आज को भरकर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है। फिर आपको KYC की डिटेल्स भरनी है। एवं इसके अंदर अपने डॉक्यूमेंट जैसे कि इनकम डिटेल्स एवं माता पिता का नाम फिर नेक्स्ट कर दें। इसके बाद म्यूच्यूअल फंड नॉमिनी ऑप्शन में नॉमिनी नाम रिलेशन जैसी जानकारी जरूर लिख दें।

Step 3: add bank details

इस स्टेप के अंदर आपको अपनी जानकारी के मुताबिक जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर, बैंक आईएफएससी कोड, बैंक का नाम, एड्रेस एवं ब्रांच के नाम को लेकर नेक्स्ट कर देना है। इस सब के पश्चात आप के सेविंग अकाउंट में से ₹1 डेबिट हो जाता है। एवं आपकी बैंक अकाउंट डिटेल्स सबमिट कर दी जाती है। आप आगे क्लियर फोटो वाले ऑप्शन में जाकर अपनी फोटो ऐड कर सकती हैं इसके साथ ही पैन कार्ड का भी फोटो अपलोड कर सकते हैं।

Step 4: verify address

सबसे आखरी स्टेप के अंदर आपको ऐड्रेस वेरीफिकेशन एवं केवाईसी डीटेल्स पूरी अपलोड हो जाने के बाद केवाईसी वेरीफिकेशन के लिए आई एग्री बाली ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।फिर आप को e-sign करने के लिए एक नया पेज दिख जाएगा जहां पर आपको अपना e-sign वेरीफाई कर देना है। तो कुछ इस प्रकार आप अपने गिरोह एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट बना सकते हैं।

ग्रो एप उपयोग कैसे करते हैं?

इस एप्लीकेशन को उपयोग करना बहुत ही सरल एवं आसान होता है। इसमें लोगन के तुरंत बाद ही आपको स्टॉक म्युचुअल फंड एवं गोल्ड में निवेश करने का ऑप्शन मिलता है। तो आइए जान लेते हैं। कि हम किस प्रकार ग्रो एप्स स्टोर खरीद कर बेच सकते हैं।

(1) buy stock

किसी भी प्रकार का स्टॉक खरीदने के लिए आपको कंपनी कंपनी के ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में आप को सर्च करना है। फिर आप कंपनी के आगे का एवं पिछले ग्रोथ रिकॉर्ड और लॉस रिकॉर्ड को चेक जरूर कर लें। स्टॉक खरीदने के लिए आप स्टॉक बाई पर क्लिक कर दें। एवं आप इंटरडे में निवेश करना चाहते हैं। या फिर डिलीवरी दे में उसे सिलेक्ट कर लें। इंट्राडे के अंदर वह स्टॉक आते हैं जिन्हें खरीद सकते हैं। एवं आज ही बेच भी सकते हैं। यदि आपने स्टॉक खरीद लिया है। और आप चाहते हैं। इसे कुछ समय के लिए कोल्ड में रखा जाए तो यह प्रक्रिया डिलीवरी डे ट्रेडिंग कहलाती है।

MK PUBG GURU

Download

(2) select price, index & add money

इसके बाद आपको प्राइस एवं सूचकांक को लेफ्ट कर लेना है। इसके साथ में क्वांटिटी भी सिलेक्ट कर ले क्या कर कर आप कितना स्टॉक खरीदना चाहते हैं। फिर आपको एड मनी टो बाय पर क्लिक कर देना है। आप इंटरनेट बैंकिंग एवं यूपीआई से ऐड मनी ऐड कर सकते हैं। पैसे ऐड हो जाने के बाद आप बाई स्टॉक पर क्लिक करके आपका स्टॉक बाई हो जाता है।

(3) sale stock

किसी भी कंपनी का स्टॉक बेचने के लिए आपको नीचे की तरफ से सेल ऑप्शन में क्लिक कर देना है। साथिया यह क्वांटिटी भी उसमें डाल दें कि आपको कितना सेल करना है? इसके बाद आप सेल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आपका स्टॉक सेल हो जाता है। और इन सब का परफॉर्मेंस देने के लिए आपको नीचे डैशबोर्ड मिल जाता है। जहां पर आप स्टॉक्स,म्यूच्यूअल फंड एवं गोल्ड ऑप्शन मिल जाते हैं। जहां पर आप उनका परफॉर्मेंस चेक कर सकते हैं।

(4) withdraw amount

जैसे ही आप किसी स्टॉक को सेल करोगे तो उसका 80% अमाउंट आपके वॉलेट में आ जाएगा एवं 20 % दूसरे दिन आ जाता है। कोई भी अमाउंट हो उसे अपने बैंक अकाउंट में विड्रो करने के लिए अपने स्टाफ को बेचने के लिए 2 दिन का समय लगता है। विड्रो करने के लिए आपको विड्रो वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और जो बैंक अकाउंट आपका ग्रुप में ऐड होता है। उसके अंदर आपका अमाउंट क्रेडिट हो जाता है।

Rishu Pubg X Pro yk

Get Link

ग्रो एप्लीकेशन में इन्वेस्ट कैसे करते हैं?

साथियों अब तक हमने ग्रो ऐप के बारे में आपको काफी कुछ जानकारी दे दी है। इससे आगे हम आपको बताने वाले हैं। कि आप ग्रो एप्लीकेशन के अंदर इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं।

Step 1: login grow app

इतनी सबसे पहले आपको अपने फोन के अंदर ग्रो मोबाइल एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। एवं द्रव एप्लीकेशन ओपन करते वक्त आपको अपना पासवर्ड एंटर करके लॉगइन कर लेना है।

Step 2: grow app dashboard

यह सारी प्रक्रिया के बाद आप चाहो तो पहले ऐड मनी में क्लिक करने के बाद निवेश करने के लिए कुछ पैसे भी ऐड कर सकते हो। वैसे यह कोई जरूरी नहीं होता है। क्योंकि जब आप कोई म्यूच्यूअल फंड या प्ले स्टोर खरीदते हैं तो उसके द्वारा आवश्यकता के मुताबिक पैसे ऐड कर सकते हो। एवं यहां पर आपको मार्केट इंडिसेज, निफ्टी क्या चल रहा है? सेंसेक्स इतने पर हो गया है। एवं न्यूज़ में कौन-कौन से स्टॉक उपलब्ध है, की जानकारी आपको मिल जाती है।

Step 3 : search your best stock

इसके बाद आप जो एप्लीकेशन में निवेश करने के लिए जो भी स्टाफ या फिर म्यूच्यूअल फंड के अंदर अपना पैसा निवेश करना चाह रहे हैं। उसे ऊपर सर्च बार में लिख सकते हैं। जैसे ही आप सच वालों में किसी कंपनी का नाम जैसे के axis, ICICI या फिर HDFC आज का नाम लिखोगे तो उस कंपनी के सारे स्टाफ एवं म्यूच्यूअल फंड आपको नजर आने लग जाते हैं।

(4) invest now

34 स्टेप के अंदर आपको जितना भी अमाउंट इन्वेस्ट करना है। आपको उसे यहां पर लिख देना है। उदाहरण के तौर पर हमें यहां पर ₹5000 हर महीने इन्वेस्ट करना चाहेंगे।तो इसके लिए हम 5000 लिख सकते हैं। फिर आप जैसे ही इन्वेस्ट नाव के बटन पर क्लिक करोगे तो आपका ग्रुप से इन्वेस्ट शुरू हो जाएगा।

निष्कर्ष ( conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी शेयर की है। कि ग्रो एप्लीकेशन क्या है? और इसे किस प्रकार उपयोग किया जाता है? एवं म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश किस प्रकार कर सकते हैं? इस सब की जानकारी मैंने आपको डिस्टर्ब डिस्टर्ब रूप से बता दिया है उम्मीद करता हूं।आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और इससे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अगर वास्तव में ऐसा है। तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।। पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment