ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कैसे करते हैं? 2021

ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कैसे करते हैं? 2021

डिजिटल मार्केटिंग के चलते इस जमाने में आजकल हर एक व्यक्ति ने अपनी एक ब्लॉग या वेबसाइट बना रखी है। जिसके द्वारा वह लोगों तक अपनी जानकारी को पहुंचा सके। यानी कि ब्लॉग पर शेयर कर सके। हर सभी का यही सवाल होता है। हमारी वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज में कैसे रैंक हो जिससे कुछ अर्निंग हो सके। तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। और आपकी भी कोई ब्लॉग या फिर वेबसाइट है। तो पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहिए।

जो भी ब्लॉग या वेबसाइट क्रिएट करता है उसका लक्ष्य यही होता है। कि उसका ब्लॉग पोस्ट रैंक जल्दी हो जाए और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ जाए। लेकिन असल में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। इसके लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। क्योंकि वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक करना बहुत ही कठिन हो जाता है। मान लो आपने कोई ब्लॉग क्रिएट किया है। इसी तरह हर रोज कोई न कोई एक नया ब्लॉग क्रिएट करता ही रहता है। लेकिन आपको सिर्फ और सिर्फ अपने ऊपर विश्वास रख कर काम करना है।

वेबसाइट रैंक करने की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी?

वेबसाइट को रैंक करवाने में on page SEO, off page SEO एवं technical SEO करवाने की जरूरत पड़ती है। और इसी के बारे में हम आपको आगे चलकर बताने जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं। कि SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होता है। अगर आपको उसकी और जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को आगे तक पढ़ते रहिए।

(1) वेबसाइट में SEO कैसे करना चाहिए?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करवाने में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ on page SEO, off page SEO और technical SEO आदि होती हैं। यहां पर मैं आपको बता दूं कि टेक्निकल एस ई ओ बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ब्लॉग को रैंक करवाने में यही सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो टेक्निकल SEO यानी कि जब हम किसी ब्लॉक को बनाने से लेकर कोई ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने तक सारे के सारे काम टेक्निकल SEO के अंदर ही आते हैं।

टेक्निकल ए ई ओ ब्लॉग बनाते समय डोमेन सिलेक्ट करना एवं https, broken link मैनेज करना आज सभी कार्य टेक्निकल SEO मैं ही आते हैं। यही सबसे तरीका होता है। एस ई ओ करने का यदि आप यह सभी चीजें नहीं करती हो तो आपका ब्लॉग पोस्ट बिल्कुल भी रेंट नहीं होगा। और शायद वेबसाइट भी रैंक नहीं होगी।

(2) ब्लॉग वेबसाइट को वेबमास्टर मैं सबमिट क्यों करें?

यदि आप किसी ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हैं। तो सबसे पहला काम अपनी पोस्ट को गूगल सर्च कंसोल यानी कि गूगल वेबमास्टर में सबमिट करना काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है। मान लो आपकी ब्लॉग वेबसाइट गूगल में इंडेक्स नहीं है। तो आपकी वेबसाइट कभी भी रैंकिंग इनक्रीस नहीं करेगी। इसी वजह से व्लॉग को रैंक करवाने के लिए वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर टूल में सबमिट अवश्य करना चाहिए।

(3) ब्लॉग पोस्ट में क्वालिटी कंटेंट जरूर लिखें?

यदि आप अपनी वेबसाइट को जल्द से जल्द रैंक करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट के अंदर कुछ क्वालिटी कंटेंट भी देने होंगे। क्योंकि वेबसाइट हमेशा ब्लॉक में लिखे क्वालिटी कंटेंट की वजह से ही रंग की होती है। इसी वजह से जब भी आपको ही पोस्ट लगाया तो उसमें अधिक स्पेलिंग गलत ना हो और सही से पोस्ट लिखें नहीं तो पोस्ट रैंक नहीं होगी।

आप जब कभी भी पोस्ट लिख रहे हो तू हमेशा कीवर्ड रिसर्च करके ही पोस्ट लिखें पोस्ट के अंदर कीवर्ड डिफिकल्टी एवं कीवर्क डेंसिटी जरूर चेक कर लेनी चाहिए। इसी के साथ-साथ अपनी ब्लॉग पोस्ट में अधिक से अधिक क्वालिटी कंटेंट भी जरूर लिखना चाहिए। और पोस्ट के अंदर इंटरलिंकिंग भी करें।

(4) हमेशा कॉपीराइट फ्री इमेज का ही इस्तेमाल करें?

पोस्ट लिखते वक्त जब हम पोस्ट की सजावट की ओर ध्यान देते हैं। तो उसके लिए हमें एक सबसे पहले इमेज की जरूरत पड़ती है। और हम ब्लॉक पोस्ट के लिए कोई भी इमेज को इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन हम यह नहीं देखते हैं कि वह कॉपीराइट इमेज है या नहीं?

लेकिन यहां पर आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट में खुद से बनाई गई इमेज को ही इस्तेमाल करें। अगर आप बेहतरीन रिजल्ट पाना चाहते हैं। तो ब्लॉग वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए इन सारी चीजों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण होता है। तभी आपकी ब्लॉग पोस्ट एवं वेबसाइट जल्द से जल्द रैंक होगी। यहां पर सबसे मेन बात यह होती है। कि यह सभी कार्य on page SEO के अंदर आते हैं।

(5) बेहतर साइट से बैकलिंक बनानी चाहिए?

जब भी हम कोई ब्लॉक बनाते हैं तो गूगल को उसके बारे में पता नहीं होता है। इससे गूगल मारी वेबसाइट की पोस्ट को सर्च इंजन के टॉप टेन रिजल्ट में नहीं दिखाता है। किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक करवाने में बैकलिंक की सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बैकलिंक आप किसी भी जगह से बना सकते हो। किसी अन्य के ब्लॉक पोस्ट में कमेंट या फिर गेस्ट पोस्ट के अनुसार बैकलिंक बना सकते हो।

(6) पोस्ट सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करनी चाहिए?

ब्लॉग वेबसाइट को रैंक करने के साथ-साथ उसका सोशल मीडिया पर वायरल होना भी जरूरी होता है। इसलिए जब भी आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करें। तो उसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर दें। क्योंकि सोशल मीडिया के जरिए अधिक ट्रैफिक मिल जाता है। और आज किस टाइम पर इंस्टाग्राम ज्यादा लोकप्रिय हो गया है।इसलिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, लिंकडइन ईटीसी आदि पर ब्लॉग पोस्ट को जरुर शेयर करें।

(7) रेस्पॉन्सिव टेंप्लेट का इस्तेमाल करना चाहिए?

जो भी आपको ब्लॉक बनाए हो तो उसके लिए आपको एक बेहतर सा ब्लॉगर टेंप्लेट या फिर वर्डप्रेस थीम को चुन लेना चाहिए। इसी के साथ टेंपलेट सिलेक्ट करते वक्त रेस्पॉन्सिव, यूजर फ्रेंडली एवं ब्लॉगर टेंप्लेट को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। और आपको वर्डप्रेस के लिए बेस्ट एस ई ओ थीम का इस्तेमाल करना चाहिए। यहां पर मैं आपको एक बात और बता दूं कि ब्लॉगर या फिर वर्डप्रेस के लिए फ्री थीम भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(8) ऑडियंस बिल्ड जरूर करें?

जो लोग केवल पैसा कमाने के मतलब उसे ब्लॉक भी पर आ रहे हैं। वह कभी सफलता नहीं पा सकेंगे। क्योंकि एक प्रकार का पैशन होता है। आपको मैसेज के प्रति खुशी एवं प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। और ब्लॉगिंग करते-करते आपको 1 या 2 साल का टाइम भी लग सकता है। इसमें काफी सारे ब्लॉगर्स होते हैं। जो की उम्मीद खो देते हैं। और निराश होकर बैठ जाते हैं। देखना आप सबसे बड़ी गलती यही पर कर देते हो। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। viral video

Mk PUBG GURU

Pahle channel ko subscribe Karen

Get Link

वैसे मैं आपको अभी भी ऊपर बता चुका हूं ब्लॉगिंग में शॉर्टकट के द्वारा कमाई नहीं होती है। इसके लिए हमें कठिन मेहनत और बेहतर स्किल्स को सीखना पड़ता है।इसलिए ब्लॉगिंग सफलता मिलने में समय लगता है। ऐसे में आप अपना धैर्य बनाए रखें। और अपनी एक जिद्द बना ले कि मुझे यह काम करना ही है। कसम से एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।

निष्कर्ष ( conclusion )

दोस्तों उम्मीद करता हूं। ब्लॉग वेबसाइट के पेज को गूगल में फर्स्ट रैंक पर रैंक करने की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। और इससे आपक कुछ ना कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से जरा सा भी लाभ हुआ हो। तो इस पोस्ट को आगे जरुर शेयर करें ताकि और लोग भी इसके बारे में जान सकें अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है। तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment