अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेच सकते हैं? जानिए पूरी प्रोसेस 2021

अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेच सकते हैं? जानिए पूरी प्रोसेस 2021

दोस्तों अगर आप भी उन दुकानदारों में से एक हो इनकी लॉकडाउन के समय में अच्छी सैल पर बिक्री नहीं हो पाई है। तो यह सब देखकर आपके मन में एक सवाल तो जरूर आता हुआ कि काश हम आप अपने सामान को ऑनलाइन बेच पाते तो आज यह नौबत देखने को नहीं मिलती है। क्योंकि आज किस टाइम पर ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ चुका है। एवं ज्यादातर लोग ऑनलाइन सामान ही मंगवाते हैं।

और आप यह तो जानते ही होंगे कि अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट सबसे ज्यादा लोकप्रिय से शॉपिंग प्लेटफार्म है। जिन पर लोग सबसे ज्यादा शॉपिंग करते हैं। यदि आप भी अपने किसी प्रोडक्ट को अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट पर बेचना चाहते हो तो आज की यह पोस्ट मुख्य रूप से आपके लिए होने वाली है। क्योंकि आज की इस पोस्ट में आपको संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप रूप से मिल जाएगी इसलिए पोस्ट को आगे तक पढ़ें।

प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचते हैं?

साथियों अगर आप भी अपने किसी प्रोडक्ट या फिर सामान को ऑनलाइन बेचना चाहते हो तो इसके लिए आपको बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाना पड़ेगा।फिर आप जिन प्रोडक्ट कोलन भेजना चाह रहे हो उनकी एक लिस्ट बनानी पड़ेगी। इसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट को लाइन भेज पाओगे या फिर आप स्वयं की इन कॉमर्स वेबसाइट बनाकर भी ऑनलाइन प्रोडक्ट या सामान को सेल कर सकते हो।

हालांकि बहुत से ऐसे लोग हैं।जो कि खुद की वेबसाइट के द्वारा ही अपने किसी सामान को ऑनलाइन बेचते हैं। यदि आप भी अपने सामान को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं।वह भी खुद की वेबसाइट बनाकर तो इसके लिए आपको अधिक से अधिक नॉलेज की जरूरत पड़ती है। इसी के साथ-साथ आपको अपनी वेबसाइट को कई सोशल मीडिया के द्वारा एडवर्टाइजमेंट भी कराना पड़ेगा जिसके चलते ज्यादा से ज्यादा लोगों को आप की वेबसाइट के बारे में पता चल सके।

प्रोडक्ट का चयन करें?

सबसे पहले तो आपको यहां पर यह तय करना पड़ेगा कि आप किस प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं? जब आप प्रोडक्ट सिलेक्ट कर ले तो जितने भी प्रोडक्ट आपने यूनिक सिलेक्ट किए हैं। उन्हें आप बेच सकते हैं। ऐसे समय में प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आपको स्वयं की प्रोडक्ट को मनु फैक्चरिंग करके सेल करने का मौका मिल पाता है। नहीं तो आप किसी थर्ड पार्टी वेंडर्स या फिर ड्रॉपशिपर्स की सहायता से यह काम कर सकते हो। यदि ऑनलाइन मार्केट में मैं उतरने के लिए के लिए आपने सबसे यूनिक एवं अच्छा प्रोडक्ट चुना तो ऐसे मैं आपका प्रोडक्ट जल्द से जल्द बिकता है।

लोगों की आवश्यकताओं को पहचानना चाहिए ?

दोस्तों आप दूसरी प्रोडक्ट को चुनते हो उससे पहले यह देख ले कि है। लोगों के लिए सही है या नहीं? और उनको इसकी जरूरत है। या फिर नहीं है। यह सब जानने के लिए आप रिसर्च कर सकते हैं। और दोस्तों उसी के साथ साथ आपको मार्केट का एनालिसिस भी करना चाहिए। जिससे आपको प्रोडक्ट की कीमत का पता चल सके जो उसकी मिनिमम प्राइस है उससे थोड़ा कम कीमत में उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको कोशिश करनी है। जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे आज के इस समय में कंपटीशन ज्यादा हो जाता है।ऐसे में जो कंपटीशन को बीट करता है। वही सबसे आगे जाता है।

कई सारे e-commerce प्लेटफॉर्म का चयन करें?

साथियों यहां पर आपको एक बात ध्यान में रखनी है कि आप किसी भी प्रोडक्ट को सेल करते हैं तो उसके लिए आपको एक ई-कॉमर्स वेबसाइट के भरोसे नहीं रहना चाहिए। अर्थात जितने भी बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट उपलब्ध हैं। उन सभी पर अपना अलग-अलग अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट की लिस्ट तैयार करके लगा देनी चाहिए ।क्योंकि इससे आपको अधिक ऑर्डर मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। और आपकी कमाई भी अच्छी होने लगती है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

दोस्तों ई-कॉमर्स जैसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाना बहुत ही सरल एवं आसान होता है। इसलिए उदाहरण के तौर पर मैं आपको फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाने के बारे में बता रहा हूं। तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है। फिर आपको सर्च बार में seller.flipkart.com लिखकर सर्च कर देना है। इसके बाद आपको रजिस्टर वाले बटन पर क्लिक कर देना है। मेरे आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आता है।जैसी आप मोबाइल में डालोगे तो आपके नंबर पर एक ओटीपी आता है। जिसे डाल कर आप को वेरीफाई करना होता है।

फिर उसके जस्ट नीचे आपको ईमेल एवं नाम डालकर साइन अप करना पड़ता है। जैसे ही साइनअप की पूरी प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है।उसके बाद आप लॉगिन कर पाओगे। लोगिन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाता है। जिसके अंदर आपको अपने एरिया का पिन कोड डालना पड़ता है। फिर आप अपना पूरा एड्रेस डालकर सबमिट कर सकते हैं।फिर फ्लिपकार्ट की ओर से आपके ईमेल पर एक वेरिफिकेशन लिंक भी आता है।और उस लिंक पर क्लिक करके आप को वेरीफाई करना पड़ता है। अब आप पूरी तरह से फ्लिपकार्ट सेलर बन चुके हैं।एवं आपका अकाउंट सक्सेसफुली तरीके से बन गया है।

प्रोडक्ट को लिस्ट कैसे करते हैं?

अगर आप प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा के अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी वेबसाइट पर प्रोडक्ट को किस तरीके से लिस्ट किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट सेलर की वेबसाइट पर चले जाना है। उसके बाद आप वहां पर अकाउंट लॉगिन करें। अब आपके सामने एक डैशबोर्ड खुलकर आ जाता है। जिसके अंदर आपको अपनी बिजनेस की सभी डिटेल भरनी पड़ती हैं। और बिजनेस डिटेल्स के अंदर आपको GST एवं ट्रेन नंबर करने के साथ ही उसका पीडीएफ भी डाउनलोड करना पड़ता है।फिर आपको यहां पर अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स भी सही रूप से भरनी पड़ती हैं।

इसी के साथ आपको कैंसिल चेक की पीडीएफ भी तैयार करके रख लेनी है। खेसरिया बैंक की डिटेल्स पर दे उसके बाद आपको स्टोर डिटेल्स भरनी पड़ती है। और स्टोर डिटेल्स भरते समय आपको बड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी। इसके बाद आप डैशबोर्ड के मैन्यू में add listing वाले ऑप्शन में आपको चले जाना है। और जो प्रोडक्ट ऑफ बेचना चाह रहे हैं। उन प्रोडक्ट को लिस्ट में रख ले जैसे ही आप सभी प्रोडक्ट को ऐड कर दोगे तो आपके सारे प्रोडक्ट फिलिप कार्ड की वेबसाइट पर देखेंगे। उसके बाद कोई भी आदमी से ऑर्डर कर पाएगा और मंगा भी पाएगा।

ऑर्डर की प्रक्रिया कैसे पूर्ण होती है?

दोस्तों जब भी कोई व्यक्ति ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से किसी प्रोडक्ट को खरीदा है। ई-कॉमर्स उस आर्डर को डायरेक्ट आपके पास भेज देता है। फिर आपको उस प्रोडक्ट की अच्छे से पैकिंग करनी पड़ेगी। आप पैकिंग में ब्लू एवं पेपर को तेज कर सकते हैं उसके बाद कंपनी के कुरियर बॉय को उसेदेना होगा। इसके बाद कुरियर को सही एड्रेस और पहुंचाने की पूरी जिम्मेदारी कंपनी की ऊपर होती है। एवं जब प्रोडक्ट की डिलीवरी पूरी हो जाती है। तो 15 दिनों के अंदर कंपनी द्वारा आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

निष्कर्ष (conclusion )

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने की पूरी प्रक्रिया आपको विस्तार पूर्वक रूप से समझ आ गई होगी और हमें उम्मीद है। कि हमारी द्वारा दी गई जानकारी से आपको लाभ मिलेगा पर आपको मार द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ एवं सूचना मिली जैसे प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोग भी इसके बारे में जान पाएं धन्यवाद।

Leave a Comment